खुशखबरी:पेट्रोल डीजल को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला,जिसे दसुनकर लोग झूम उठे

PETROL

नई दिल्ली: अब आपको जल्द घर बैठे पेट्रोल-डीजल मिलेगा. आईओसी ने पुणे में डीजल की होम डिलीवरी शुरू कर दी है. शुरू में कंपनी सिर्फ डीजल की होम डिलीवरी कर रही है. बाद में वह पेट्रोल की भी होम डिलीवरी शुरू करेगी. मतलब यह कि अब आपको अपनी कार में डीजल डलवाने के लिए पेट्रोलपंप पर जाकर लाइन में लगने की जरूरत नहीं है. दरअसल देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी आईओसी (इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन) ने नई सर्विस शुरू की है. कंपनी अब घर-घर जाकर फ्री में डीजल की डिलिवरी करेगी.

पूरे देश में लागू होगी सर्विस
IOC चेयरमैन संजीव सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि कंपनी ने डीजल की होम डिलिवरी सर्विस की शुरुआत पुणे से की है. कंपनी का लक्ष्य जल्द इसे पूरे देश में लागू करना है.

कैसे मिलेगी डीजल
कंपनी ने इसके लिए डीजल भरने वाली मशीन को एक ट्रक में लगाया है. यह मशीन उसी तरह की है, जैसी पेट्रोल पंपों पर लगी होती है. ट्रक में एक टंकी भी लगी हुई है. इसके जरिए ही शहर में लोगों को डीजल की होम डिलिवरी की जाएगी.

जल्द घर बैठे मिलेगा पेट्रोल
पेट्रोल की भी होम डिलिवरी शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है. IOC के तरह अन्य कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (HPCL) और भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड (BPCL) को भी होम डिलिवरी के लिए पैसों की मंजूरी मिली है. ये कंपनियां देश के अन्य हिस्सों में पायलट प्रोजेक्ट चलाएंगी.

तीन महीने का पायलट प्रोजेक्ट
IOC के चेयरमैन संजीव सिंह का कहना है कि पेट्रोलियम और विस्फोटक सुरक्षा संगठन (पेसो) से मंजूरी मिलने के बाद इस तरह की सेवा शुरू करने वाली IOC पहली कंपनी है. फिलहाल, ये प्रायोगिक आधार पर शुरू किया गया है. तीन महीने की परीक्षण अवधि में प्राप्त होने वाले अनुभव के आधार पर इसे अन्य शहरों में शुरू किया जाएगा.

IOC ने भी किया ट्वीट
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने हाल ही में कुछ दिन पहले ही इस बात की जानकारी ट्विटर पर दी थी. IOC के मुताबिक, मोबाइल डिस्पेंसर अपनेे आप में पहली ऐसी मशीन होगी जो डीजल को घर तक पहुंचाएगी. ग्राहकों की समस्या को देखते हुए यह कदम उठाया है.

पेट्रोलियम मंत्री ने पिछले साल किया था ऐलान
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले साल सितंबर में इस बात का ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि आईटी और टेलीकॉम की तरह पेट्रोलियम सेक्टर में भी तकनीक का इस्तेमाल होगा. जल्द ही पेट्रोल-डीजल की होम डिलिवरी शुरू की जाएगी.

यह भी देखे

source political report

Leave a Reply